Home World News International Yoga Day: पीएम मोदी ने दिया सन्देश

International Yoga Day: पीएम मोदी ने दिया सन्देश

0

Loading

  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आज

  • पीएम मोदी ने दिया सन्देश

शारदा न्यूज़ ब्यूरो |

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में आज योग दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। वैश्विक स्तर पर आम व्यक्ति से लेकर खास तक ने आज सुबह योगाभ्यास किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के वैश्विक उत्सव का नेतृत्व करेंगे। वे भारतीय समयानुसार शाम करीब 5:30 बजे योग कार्यक्रम में भाग लेंगे।

इस वर्ष योग दिवस की थीम है- ‘योग फॉर वसुधैव कुटुम्बकम’ यानी ‘एक विश्व-एक परिवार’ के रूप में सभी के कल्याण के लिए योग। यह योग की भावना को व्यक्त करता है, जो सभी को एकजुट करता है और साथ लेकर चलता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कहा कि भारत ने हमेशा जोड़ने, अपनाने और अंगीकार करने वाली परम्पराओं को पोषित किया है और योग के माध्यम से विरोधाभाषों, बाधाओं और प्रतिरोधों को खत्म करने का आह्वान किया है।

प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश में कहा कि भारतीयों ने हमेशा नए विचारों का स्वागत किया है और उन्हें संरक्षण दिया है तथा देश की समृद्ध विविधता का जश्न मनाया है।

 

देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि योग का प्रसार भारत के विचार का विस्तार है, जो पूरे संसार को एक परिवार के रूप में समाहित करता है।

उन्होंने कहा, “योग के विस्तार का अर्थ है- ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ की भावना का विस्तार। इसलिए इस वर्ष भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी-20 सम्मेलन का विषय भी एक पृथ्वी, एक परिवार एक भविष्य है।”
पीएम मोदी ने कहा ‘भारत की संस्कृति हो या समाज संरचना, भारत का आध्यात्म हो या उसके आदर्श, भारत का दर्शन हो या दृष्टि, हमने हमेशा जोड़ने, अपनाने और अंगीकार करने वाली परम्पराओं को पोषित किया है। हमने नए विचारों का स्वागत किया है, उन्हें संरक्षण दिया है. हमने विविधताओं को समृद्ध किया है, उनका जश्न मनाया है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here