Home Meerut महायोजना 2031: सुनहरे सपनों को लगेंगे पंख

महायोजना 2031: सुनहरे सपनों को लगेंगे पंख

0
  • मेडा सभी मुख्य मार्गों को लिंक रोड बनाकर जोड़ेगा,
  • सौंदर्यकरण पर होगा फोकस।

शारदा रिपोर्टर

मेरठ। मेरठ महायोजना 2031 शहरवासियों के लिए सुनहरे सपने लेकर आई है। क्योंकि इस योजना के तहत विकास क्षेत्र लगभग दोगुना हो जाएगा। वहीं, डिस्ट्रिक्ट रोड प्लान के अंतर्गत मेरठ विकास प्राधिकरण तीन सौ करोड़ से अधिक की धनराशि से सड़कों को दुरुस्त और सौंदर्यकरण करेगा। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है।

 

 

दरअसल, महायोजना के तहत पूरे शहर की कॉलोनियों और आबादी वाले बाहरी क्षेत्रों को मुख्य मार्गों से जोड़ने के लिए रोड प्लान तैयार किया है। हाल ही में कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे. ने समीक्षा बैठक में डिस्ट्रिक्ट रोड प्लान तैयार करने के निर्देश थे। इसके लिए लोक निर्माण विभाग को इन मार्गों के निर्माण की जिम्मेदारी दी गई थी। इसी के तहत ही एमडीए भी ढ़ाई दर्जन से अधिक सड़कें बनाएगा। जो विभिन्न कॉलोनियों को मुख्य मार्ग से जोड़ेगा।

इसके तहत गढ़ रोड, हापुड़ रोड, रुड़की रोड, मवाना रोड, दिल्ली रोड, बागपत रोड से ये मार्ग मिलेंगे। नियोजन विभाग ने इसका डिजाइन तैयार कर लिया है। केंद्र सरकार से विशेष फंड के अंतर्गत 168 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। वहीं, अब मेडा के विस्तारित क्षेत्र के अंतर्गत देहात और शहर को जोड़ने के लिए 400 करोड़ से सड़कों का जाल बिछाया जाएगा।

मेरठ विकास प्राधिकरण द्वारा मवाना रोड को किला रोड से जोड़ने के लिए करीब पौने दो किलोमीटर लंबी सड़क पर पेडेस्ट्रेन फ्रेंडली स्ट्रीट के रूप में विकसित कर रहा है।अवस्थापना निधि से करीब 15 करोड़ का बजट निर्धारित किया था लेकिन 17.5 करोड़ की ग्रांट मिल जाने के बाद अब इस धनराशि से मेडा पेडेस्ट्रेन फ्रेंडली स्ट्रीट का काम करेगा।

वहीं अवस्थापना निधि के बजट से अन्य विकास कार्य होंगे। साथ ही एक करोड़ से सिटी फोरेस्ट, 7 करोड़ से क्रांति धरा पार्क, 12 करोड़ से मेरठ मंडपम, गंगोल तीर्थ पर दो करोड़ से वाटर रीचार्ज प्लांट आदि के लिए काम शुरू कर दिया गया है। इनके लिए कुछ में टेंडर हो गए हैं और कुछ में मौके पर काम भी चालू हो गया है। दिल्ली रोड को वेदव्यासपुरी होते हुए एनएच-58 पर जोड़ने के लिए 30 करोड़ का एस्टीमेट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here