Home Meerut ऐतिहासिक कांवड़ यात्रा चार जुलाई से शुरु

ऐतिहासिक कांवड़ यात्रा चार जुलाई से शुरु

2

Loading

 

  • हर हर बम बम के उदघोष से गूंजा चप्पा चप्पा।

  • प्रशासन की फुलप्रूफ तैयारी।

  • चार जुलाई से सावन का महीना शुरु हो रहा है।

  • कांवड़ यात्रा को लेकर डीएम ने दी व्यवस्था की जानकारी

शारदा न्यूज़, संवाददाता |

वेस्ट यूपी की ऐतिहासिक कांवड़ यात्रा भी चार जुलाई से शुरु हो रही है। कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने यात्रा के मद्देनज़र हर बारीक से बारीक बात पर फोकस किया है। यातायात व्यवस्था से लेकर विद्युत व्यवस्था। साफ सफाई से लेकर क़ानून व्यवस्था। हेल्थ डिपार्टमेंट से लेकर पीडल्यूडी हर विभाग के अधिकारी मुस्तैद है।

दरअसल एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने कहा। कि कांवड़ मार्ग को लेकर ख़ास स्ट्रैटजी बनाई गई है। सीसीटीवी ड्रोन से कांवड़ यात्रा की निगरानी होगी। यातायात व्यवस्था को लेकर भी ख़ास प्लैनिंग बनाई गई है। सड़क की मरम्मत प्रकाश की व्यवस्थाओं की दुरुस्त किया जा रहा है। कावंड़ यात्रा शिविर को लेकर गाइडलाइन रहेगी। पंद्रह सोलह जुलाई के दिन शिवरात्रि को लेकर भी व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस फोर्स की अतिरिक्त तैनाती रहेगी। हेलिकॉप्टर से भी निगरानी की जाएगी।

मेरठ के एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने कहा

एटीएस के साथ पीएसी आरएएफ भारी मात्रा में फोर्स की तैनाती की गई है। संवदेशनील जगहों को चिन्हित किया गया है। अलग अलग राज्यों के लिए जाने वाले कांवड़िए गंगनहर से गुज़रेंगे। मांस मछली मदिरा की दुकानें कांवड़ यात्रा के दौरान बंद रहेंगी। वॉच टावर पर लगातार पुलिस की तैनाती रहेगी। रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि ड्रोन भी लगातार नज़र रखेंगे। पेट्रोलिंग के लिए जहां तक हेलिकॉप्टर भी मौजूद रहेगा। सभी अधिकारियों को ब्रीफ कर दिया गया है। भोले का ये भक्त इस बार एक से बढ़कर एक कांवड़ बनाकर सभी का ध्यान बरबस ही आकर्षित करेंगे। कोई मोर वाली कांवड़ बना रहा है कोई देशभर के सभी विख्यात मंदिरों को लेकर कांवड़ बना रहा है तो कोई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीर लगाकर रंग बिरंगी कांवड़ तैयार कर रहा है।

ज़िलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया

हर वर्ष यहां राजस्थान हरियाणा दिल्ली के कांवडि़यों का रुट मेरठ होकर गुज़रता है। श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए सारी व्यवस्थाओं को पूर्ण कर लिया गया है। हज़ार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ट्रैफिक डायवर्ज़न प्लान पूरा है ताकि शहर भी सुचारु रुप से चलता रहे और कांवड़ यात्रा भी चलती रहे। एक्सीडेंट फ्री कावंड़ यात्रा संपन्न कराने के लिए डीएम ने ख़ासतौर से डाक कावंडियों से अपील की है कि वो रेस न लगाएं बल्कि श्रद्धा के साथ यात्रा संपन्न करें। सुरक्षा को लेकर ख़ास बंदोबस्त किए गए हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेट ज़ोनल मजिस्ट्रेट की भी तैनाती रहेगी। प्लास्टिक मुक्त कांवड़ यात्रा के लिए सभी से अपील की गई है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here