Home Meerut मेरठ: गन्ना भुगतान को लेकर किसानों का प्रदर्शन

मेरठ: गन्ना भुगतान को लेकर किसानों का प्रदर्शन

0
  • गन्ना भुगतान को लेकर किसानों का गन्ना आयुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन।

शारदा रिपोर्टर मेरठ। गुरुवार को गन्ना किसानों की समस्या और बकाया गन्ना भुगतान व किसानों की फसलों में लग रहे कीटो से चौपट हो रहीं फसल आदि की रोकथाम को लेकर किसान संघर्ष समिति द्वारा गन्ना आयुक्त कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया गया। जिसके बाद किसान संघर्ष समिति ने ज्ञापन सौंप कर समस्याओं का हल करने की मांग की गई।

गुरुवार को किसान संघर्ष समिति के बैनर चले मलियाना गन्ना सहकारी समिति के पूर्व चेयरमैन विजेंद्र प्रमुख की अगुवाई में किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल उपगन्ना आयुक्त से मिला और बताया कि गन्ने की फसल में लाल सड़न, कंसुआ और टॉप बॉरर आदि गंभीर बीमारी से किसानों की फसल बर्बाद हो रही है। इनकी रोकथाम के लिए गांव गांव स्तर पर गोष्टी आयोजित कर जागरूक करने व कीटनाशक मुहैया कराने की मांग की गई।

चीनी मिलों द्वारा पिछले 2 वर्ष से किसानों के बकाया गन्ना भुगतान नहीं किये जाने पर किसानों का लगभग 20 करोड रुपए का गन्ना भुगतान नहीं करके डायवर्जन करने पर मिल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई। किसान संघर्ष समिति ने गुरुवार को गन्ना आयुक्त कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन करते हुए बताया कि सबसे ज्यादा बकाया सिंभावली और किनौनी शुगर मिल पर है और अब तक भुगतान नही कर पाई हैं। इन चीनी मिलों से शीघ्र भुगतान कराया जाए।

किसानों ने यह भी मांग रखी कि जो चीनी मिल किसानों के गन्ना भुगतान का समय पर अदा कर रही है। उन्हे भुगतान न करने वाली मिलो कटा जाए। ओर समय पर अदा कर रही उन चीनी मिल को दिया जाए।

किसानों ने यह भी आरोप लगा है कि गन्ना समिति द्वारा संचालित खाद गोदामों पर यूरिया और डीएपी की किल्लत है। और किसानों को समय पर कीटनाशक के अलावा यूरिया और डीएपी आदि उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। जिससे किसानों को समय और रूपयों की बर्बादी होती है। किसानों का आरोप है कि सहकारी समिति के खाद्य गोदाम पर कीटनाशक और दवाइयां उपलब्ध नहीं होने के कारण बाजार से किसानों को नकली दवाइयां खरीदनी पड़ रही है। जिससे उन्हें आर्थिक हानि उठानी पड़ रही है। किसानों ने गन्ना आयुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए किसान संघर्ष समिति की मांगों पर शीघ्र से शीघ्र पूरा किया जाए।

इस दौरान मुख्य रूप से मलियाना गन्ना समिति के पूर्व चेयरमैन विजेंद्र प्रमुख, मांगेराम शर्मा, सुशील शर्मा, धर्मेंद्र प्रधान, बबलू, प्रदीप शर्मा, नीरज कुमार, अरुण प्रधान, शमशाद खान, रामपाल, संसार सिंह, राजपाल दरोगा, सतीश शर्मा,अशोक यादव, रमन सांगवान आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here