Home Cricket News World Cup 2023 Countdown-1: तैयार हो जाइए वर्ल्ड कप क्रिकेट के लिए,...

World Cup 2023 Countdown-1: तैयार हो जाइए वर्ल्ड कप क्रिकेट के लिए, दस देशों की टीमें 48 मैच खेलेंगी

0
Countdown-1

Loading

  • टीम इंडिया का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से,
  • फाइनल मैच 19 अक्टूबर को अहमदाबाद में,
  • पांच अक्टूबर को होगा वर्ल्ड कप का उद्घाटन।
Editor Gyan Prakash
ज्ञान प्रकाश, संपादक. शारदा न्यूज़।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से खेला जाना है। भारत को अपना पहला वर्ल्ड कप मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है, जो चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

Countdown-1

भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे वर्ल्ड कप का बहुचर्चित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा जबकि दुनिया के सबसे बड़े इस स्टेडियम पर ही 19 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। आईसीसी ने वनडे विश्व कप से 100 दिन पहले कार्यक्रम का ऐलान करते हुए कहा कि मेजबान भारत अपने अभियान का आगाज आठ अक्टूबर को पांच बार की विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगा।

क्रिकेट वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं और इस दौरान कुल 48 मैच होंगे। अगर आप क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के रोमांच को मिस नहीं करना चाहते हैं, तो अभी से टिकट की एडवांस बुकिंग कर लें, क्योंकि फेज-वाइज में टिकट की बुकिंग शुरू हो चुकी है।

5 सितंबर को बीसीसीआई ने 2023 आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए अंतिम 15 खिलाड़ियों का एलान कर दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के अलावा टूर्नामेंट में शिरकत करने वाले देश इग्लैंड, आस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने फाइनल टीम का एलान कर दिया है। बाकी देशों- पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और नीदरलैंड की ओर से जल्द ही खिलाड़ियों की अंतिम लिस्ट जारी की जाएगी। 2023 एशिया कप खेल रहे टीम इंडिया के 18 खिलाड़ियों में से तिलक वर्मा, पी कृष्णा और संजू सैमसन को वर्ल्ड कप के फाइनल लिस्ट से बाहर रखा गया है। भारत वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अपना पहला मैच चेंन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में आस्ट्रेलिया से खेलने उतरेगा।

टीम इंडिया के मैचों का विवरण-

8 अक्टूबर – पहला मैच

आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच रविवार 8 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

11 अक्टूबर- दूसरा मैच

टूर्नामेंट में भारत अपना दूसरा मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा। यह मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और अफगानिस्तान के बीच बुधवार 8 अक्टूबर को होने वाला मैच दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

14 अक्टूबर- तीसरा मैच

टूर्नामेंट में भारत अपना तीसरा मैच पाकिस्तान के खिलाफ गुजरात के अहमदाबाद में खेलेगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच शनिवार 14 अक्टूबर को यह मैच दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा।

19 अक्टूबर- चौथा मैच

भारत आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अपना चौथा मैच बांग्लादेश के खिलाफ पुणे में खेलने उतरेगा। यह मैच पुणे के एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में गुरूवार 19 अक्टूबर को यह दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा।

22 अक्टूबर- पांचवां मैच

भारत अपने पांचवां मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेलेगा।दोनों देशों के बीच यह मैच रविवार 22 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

29 अक्टूबर- छठा मैच

टूर्नामेंट में भारत अपना छठा मैच इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेलने उतरेगा। यह मैच रविवार 29 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

2 नवंबर- सातवां मैच

भारत आईसीसी वर्ल्ड कप में अपना सातवां मैच श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में खेलने उतरेगा। इस टूर्नामेंट में भारत और श्रीलंका के बीच यह मैच वानखेड़े स्टेडियम गुरूवार 2 नवंबर को दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा।

5 नवंबर- आठवां मैच

भारत अपना आठवां मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता में खेलेगा. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह मैच रविवार 5 नवंबर को दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा।

12 नवंबर- नौवां मैच

नीदरलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में भारत अपना नौवां मैच खेलेगा। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला रविवार 12 नवंबर को दोपहर 2 बजे से शुरू होगा।

वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम

बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को आईसीसी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जिम्मेदारी सौंपी है। टूर्नामेंट के सभी मैच में वहीं मैदान में टीम इंडिया का नेतृत्व करते नजर आएंगे। रोहित शर्मा के अलावा टीम इंडिया के अंतिम 15 खिलाडियों की लिस्ट में हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल, इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को जगह मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here