Home Meerut इंतजार खत्म, नमो भारत का मेरठ दक्षिण तक संचालन इसी माह, पढ़िए...

इंतजार खत्म, नमो भारत का मेरठ दक्षिण तक संचालन इसी माह, पढ़िए खबर

0
नमो भारत रैपिड ट्रेन
  • रेल सुरक्षा आयुक्त ने एनसीआरटीसी को ट्रेन चलाने का प्रमाणपत्र सौंपा।

शारदा रिपोर्टर

मेरठ। नमो भारत इसी महीने के आखिर तक मेरठ भूडबराल मेंं बने स्टेशन तक चलने लगेगी। रेल सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की ओर से चार चरण में हुए सर्वे के बाद एनसीआरटीसी को प्रमाण-पत्र मिल गया है।

अब सर्वे में दिए गए निदेर्शों का अनुपालन कर छोटी-मोटी कमियों को दूर किया जा रहा है। अभी साहिबाबाद से मोदीनगर तक ट्रेन चल रही है। मेरठ साउथ तक संचालन शुरू होते ही आठ किमी. का दायरा और बढ़ जाएगा।

नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। अगले चरण में साहिबाबाद से दिल्ली के सराय काले खां तक रैपिड रेल के संचालन की योजना है। इस खंड में सिविल कार्य का सौ फीसदी और ट्रैक बिछाने का 50 फीसदी से अधिक काम पूरा हो चुका है।

विद्युतीकरण और स्टेशनों पर फिनिशिंग काम भी तेजी से किया जा रहा है। माना जा रहा है कि सब कुछ योजना के अनुसार चला तो मार्च-2025 तक दिल्ली जाने वाले यात्रियों को भी इस रूट का लाभ मिलने लगेगा।

एनसीआरटीसी अफसरों के मुताबिक विस्तार के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरे किए जा चुके हैं। सुरक्षा संबंधी सभी प्रमाणपत्र भी मिल गए हैं। मेरठ साउथ स्टेशन (भूड़बराल) भी तैयार है।

अफसरों का कहना है कि जून के आखिरी सप्ताह तक मेरठ साउथ तक संचालन शुरू करने की तैयारी है। सुविधा को और बढ़ाने के लिए स्टेशन क्षेत्र के चारों ओर सर्विस लेन के निर्माण के साथ-साथ प्रवेश और निकास द्वार के पास पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। स्टेशन को तीन स्तरों पर बनाया गया है।

जून-2025 का लक्ष्य

ग्राउंड, कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म और फर्श का काम पूरा होने वाला है। तकनीकी कमरे पहले ही तैयार हो चुके हैं। प्री-फैब्रिकेटेड स्टेशन की छत स्थापित करने के प्रयासों के साथ-साथ उपकरण स्थापना भी जारी है। परतापुर से मेट्रो ट्रेन परिचालन शुरू होने से पड़ोसी क्षेत्रों के निवासियों के लिए कनेक्टिविटी में काफी सुधार होगा। अभी नमो भारत साहिबाबाद से मोदीनगर नॉथ के बीच 34 किमी. के खंड में संचालित है। इसमें आठ स्टेशन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नॉथ शामिल हैं। पूरे कॉरीडोर पर जून-2025 तक नमो भारत संचालन का लक्ष्य रखा गया है। सुबह छह से रात 10 बजे तक चलेंगी नमो भारत सिविल सर्विसेज परीक्षा के मद्देनजर रविवार को दिल्ली-गाजियाबाद -आरआरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेन सेवाएं 16 जून को सुबह 8 बजे की जगह सुबह 6 बजे से आरंभ होंगी।

एनसीआरटीसी ने सिविल सर्विस परीक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया है, ताकि आरआरटीएस कॉरिडोर के आसपास स्थित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने के लिए आने वाले परीक्षार्थियों को सहूलियत रहे। वर्तमान में आरआरटीएस कॉरिडोर पर गाजियाबाद में साहिबाबाद से मोदी नगर नॉर्थ तक नमो भारत ट्रेनें संचालित हैं।
एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि छात्रों की सहूलियत को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here