Home Lucknow इंतजार खत्म, दिसंबर से पहले शुरू हो जाएगा गंगा एक्सप्रेसवे

इंतजार खत्म, दिसंबर से पहले शुरू हो जाएगा गंगा एक्सप्रेसवे

0
Ganga Expressway
  • प्रदेश में बनेंगे चार नए लिंक एक्सप्रेसवे,
  • सीएम ने शीघ्र प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश।

लखनऊ। प्रदेश सरकार सरकार राज्य में चार नए लिंक एक्सप्रेसवे बनाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को शीघ्र प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी ने बेहतर कनेक्टिविटी के लिए एक्सप्रेस-वे को और विस्तार देने की जरूरत पर भी बल दिया है।

मुख्यमंत्री ने निमार्णाधीन एवं नए एक्सप्रेसवे की परियोजनाओं, औद्योगिक कॉरीडोर और डिफेंस कॉरीडोर की प्रगति की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले गंगा एक्सप्रेसवे को हर हाल में दिसम्बर तक आम जनता के लिए खोल दें ताकि प्रयागराज कुम्भ-2025 में श्रद्धालु इसका लाभ उठा सकें।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रगति पर संतोष जताते हुए कहा कि गोरखपुर, संतकबीर नगर, आजमगढ़ और अम्बेडकर नगर के लिए यह शानदार कनेक्टिविटी का माध्यम बनेगा। बुदेलखंड एक्सप्रेस-वे को चित्रकूट से जोड़ने की दिशा में तेज काम के निर्देश दिए।

आदित्यनाथ ने डिफेंस कारीडोर की समीक्षा करते हुए कहा कि लखनऊ नोड में ब्रम्होस एयरोस्पेस, एरोलॉय टेक्नोलॉजी, झांसी नोड में भारत डायनमिक्स लिमिटेड, कानपुर नोड में अडानी डिफेंस सिस्टम्स एण्ड टेक्नोलॉजिज, अलीगढ़ में एमिटेक इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और एंकर रिसर्च लैब्स एलएलपी जैसी बड़ी कम्पनियां अपनी इकाई लगा रही हैं। नए प्रस्तावों में कोई भी प्रस्ताव लम्बित न रखा जाए।

वैश्विक निवेशक सम्मेलन के निवेश प्रस्तावों की लगातार समीक्षा और निवेशक को जमीन आवंटन व इंसेंटिव तत्काल देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बदलती परिस्थितियों के बीच प्राधिकरणों के बाइलॉज को अपडेट करने की आवश्यकता है। नियमों को और अधिक निवेश अनुकूल बनाया जाना चाहिए। नवगठित बुन्देलखण्ड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) में भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही तेज करने के निर्देश दिए।

लिंक एक्सप्रेसवे इन एक्सप्रेसवे को जोड़ेंगे

गंगा एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा गंगा एक्सप्रेस-वे , चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे भी बनेगा,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here