Home Meerut जून में नहीं अब जुलाई में मेरठ आएगी नमो भारत ट्रेन

जून में नहीं अब जुलाई में मेरठ आएगी नमो भारत ट्रेन

0
नमो भारत

– यात्री सुरक्षा मानकों के चलते ट्रेन अभी शुरू न होने की कही जा रही बात।


शारदा रिपोर्टर मेरठ। मेरठ से नमो भारत रैपिड रेल का संचालन अब जून नहीं बल्कि जुलाई में शुरू होगा। लेकिन जुलाई की तिथि भी अभी तय नहीं है। ये हाल तब है जब फरवरी में ट्रेन का सफल ट्रायल हो चुका है और अब हाल ही में कमिश्नर आॅफ रेलवे सेफ्टी मेट्रो (सीआरएस) भी सर्वे कर मंजूरी दे चुके हैं। मार्च से लगातार संचालन टलता आ रहा है। अब माना जा रहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह से संचालन शुरू होगा।

नमो भारत रैपिड ट्रेन का संचालन 24 जून से करने की तैयारी थी, जो टल गया। साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक ट्रेन का संचालन हो रहा है। ट्रेन यात्रियों को यहां उतारकर मेरठ साउथ स्टेशन तक दौड़ रही है। हर पंद्रह मिनट में मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक ट्रेन चल रही है। नमो भारत रैपिड ट्रेन को 24 जुलाई से चलाने की तैयारी थी, लेकिन यात्री सुरक्षा मानकों का हवाला देते हुए अभी इन्हें और पुख्ता करने के लिए टाल दिया गया है।

उधर, दूसरी ओर अफसरों के मुताबिक प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री दोनों को ही संचालन के लिए हरी झंडी दिखानी है। इतने बड़े प्रोजेक्ट को उनकी उपस्थिति के बिना शुरू किया जाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में साफ है कि अभी तक पीए और सीएम के कार्यक्रम की मंजूरी न मिलने के कारण ही नमो भारत ट्रेन का संचालन टल रहा है। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स का कहना है कि अभी मेरठ साउथ तक रैपिड के संचालन में थोड़ा समय लगेगा।

नमो भारत रैपिड ट्रेन मेरठ साउथ, शताब्दी नगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशनों पर ही रुकेगी। इन चार स्टेशनों के अलावा अन्य स्टेशनों पर सिर्फ मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। ऐसे में लोग लोग अपनी सुविधानुसार ट्रेन आगे जाने के लिए अपनी ट्रेन बदल सकेंगे। कमिश्नर आॅफ रेलवे सेफ्टी मेट्रो की ओर से मेरठ साउथ तक ट्रेन संचालन के लिए हाल ही में एनसीआरटीसी को प्रमाणपत्र दिया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here