Home उत्तर प्रदेश Meerut Namo Bharat High Speed ​​Train: नमो भारत की अब शताब्दीनगर तक ट्रायल...

Namo Bharat High Speed ​​Train: नमो भारत की अब शताब्दीनगर तक ट्रायल की तैयारी

0

शारदा रिपोर्टर मेरठ। दिल्ली- मेरठ रैपिड रेल के दिल्ली में न्यू अशोक नगर तक ट्रायल के बाद अब मेरठ में शताब्दीनगर की तैयारी तेज हो गई है। मेरठ दक्षिण (परतापुर) से शताब्दीनगर के बीच अगले चरण में ट्रायल की तैयारी है। संभावना है कि शताब्दीनगर तक दिसंबर तक संचालन प्रारंभ हो जाए।

वर्तमान में मेरठ दक्षिण से साहिबाबाद के बीच 42 किलोमीटर रैपिड रेल कॉरिडोर में नमो भारत हाईस्पीड ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। शनिवार को साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के बीच ट्रायल के बाद 12 किलोमीटर का सफर अब और आसान होने जा रहा है। इसके बाद मेरठ दक्षिण से शताब्दीनगर के बीच छह किलोमीटर के कॉरिडोर में ट्रायल के बाद संचालन की तैयारी है। इस तरह कुल 60 किलोमीटर में रैपिड रेल का संचालन होगा।

इस तरह कुल 82 किलोमीटर के कॉरिडोर में मात्र 20 किलोमीटर के संचालन का काम शेष रह जाएगा। साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेनें चलने से आरआरटीएस के संचालित खंड की लंबाई बढ़कर 54 किलोमीटर हो जाएगी, जिसमें 11 आरआरटीएस स्टेशन होंगे। दिल्ली सेक्शन में न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां, तीन आरआरटीएस स्टेशन स्टेशन हैं। उधर, न्यू अशोक नगर से सराय काले खां स्टेशन के बीच के खंड में निर्माण के अंतिम चरण में है और ट्रैक बिछाने की गतिविधियां प्रगति पर हैं। दावा है कि जून 2025 कुल 82 किलोमीटर के सम्पूर्ण द्वकॉरिडोर पर रैपिड रेल का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। यात्री मात्र 50 मिनट में दिल्ली और मेरठ और मेरठ से दिल्ली के बीच यात्रा कर सकेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here