Home उत्तर प्रदेश Meerut बिना फार्मासिस्ट और डाक्टर के पर्चे के बेची जा रही दवाएं, पढ़िए...

बिना फार्मासिस्ट और डाक्टर के पर्चे के बेची जा रही दवाएं, पढ़िए खबर

0

शारदा रिपोर्टर मेरठ। दवा एक जीवन रक्षक वस्तु है। जिसकी बिक्री एक नियमावली के तहत की जाती है। लेकिन बदलते दौर में यह चीजें खत्म होती जा रही है। जिस प्रकार बिना लाइसेंस, बिना फार्मासिस्ट और बिना डॉक्टर के पर्चे के दवाई बेची जा रही है और उस पर डिस्काउंट दिया जा रहा है, जो जांच का विषय है। यह बातें शुक्रवार को मेरठ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारीयों ने कहीं।

शुक्रवार को मेरठ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के दर्जनों सदस्य कलेक्ट्रेट पहुंचे। इस दौरान उन्होंने एडीएम सिटी को एक शिकायत पत्र सौंपते हुए समस्या के समाधान की मांग की।

शिकायत पत्र सौंते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश चंद गुप्ता, महामंत्री रजनीश कौशल और कोषाध्यक्ष सचिन गुप्ता ने बताया कि आप एफसीसीएआई के (जिसमें औषधि एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों) के साथ-साथ जीएसटी विभाग के अधिकारियों को भी इसमें सम्मिलित कर कस्बे एवं देहातों के स्टोरों पर लगातार चेकिंग कराई जाए। जिससे बिना बिल के व डिस्काउंट के साथ जो लोग दवा बेच रहे हैं उन पर कार्रवाई हो सके।

उन्होंने कहा कि मेडिकल स्टोर के साइन बोर्ड पर ड्रग लाइसेंस वैधता सहित फार्मासिस्ट का नाम रजिस्ट्रेशन सहित अंकित किया जाए। ताकि, बिना लाइसेंस वाले स्टोर की आसानी से पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि जिन दवा व्यापारियों ने कंप्यूटर के बिल लाइसेंस लेते वक्त लगा रखी हैं उनके द्वारा हाथ से कटे हुए बिल वैलिड ना माने जाएं। इसके अलावा 31 मार्च तक जिले में कार्यरत दवा लाइसेंस होल्डरों की लिस्ट जारी की जाए।

जिसके चलते दवा के रूप में जो फूड प्रोडक्ट जैसे कैपसूल, सिरप, टेबलेट को दवा के रूप में बेचा जा रहा है उनकी गुणवत्ता की जाँच नियमित हो और पहले जो सैंपलिंग हुई थी उसकी जाँच की रिपोर्ट सार्वजनिक की जाये।। उन्होंने यह भी बताया कि जो लोग नियमानुसार दवाई बेच रहे हैं व अपना व्यापार ईमानदारी से कर रहे हैं उनका उत्पीड़न नहीं किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here