Home Delhi News 77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी बोले.. “सुधार, निष्पादन और परिवर्तन से...

77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी बोले.. “सुधार, निष्पादन और परिवर्तन से देश बदल रहा है”

0

Loading

77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी बोले.. “सुधार, निष्पादन और परिवर्तन से देश बदल रहा है”


77वें स्वतंत्रता दिवस पर देश के युवाओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “देश में अवसरों की कोई कमी नहीं है। देश में अनंत अवसर प्रदान करने की क्षमता है।”

 

 

 

लाल किले से पीएम मोदी ने कहा “कोविड-19 महामारी के बाद एक नई विश्व व्यवस्था, एक नया भू-राजनीतिक समीकरण बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। भू-राजनीति की परिभाषा बदल रही है। आज नई विश्व व्यवस्था को आकार देने में 140 करोड़ लोगों की क्षमता देखी जा सकती है।”

 

 

77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने कहा “सुधार, निष्पादन और परिवर्तन से देश बदल रहा है।”

 

 

पीएम मोदी ने कहा “आज भारत को G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है। बीते वर्ष में जिस प्रकार भारत के कोने-कोने में G20 के अनेक आयोजन हुए, उससे दुनिया को भारत के सामान्य जन के सामर्थ्य, भारत की विविधता का परिचय हुआ है।”

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “2014 में जब हम सत्ता में आए तो वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में हम 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह ऐसे ही नहीं हुआ जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था तब हमने इसे रोका और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई।”

 

 

 

पीएम मोदी ने कहा “सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपए के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी।”

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “हमने देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं और इस दिशा में हमारा प्रयास जारी रहेगा।”

 

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “25 साल से देश में चर्चा चल रही थी कि नया संसद भवन बनेगा। यह मोदी है जिसने समय के पहले संसद बनाकर रख दिया। यह एक ऐसी सरकार है जो काम करती है, जो निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करती है। ये नया भारत है। यह एक ऐसा भारत है जो आत्मविश्वास से भरा है…ये भारत ना रुकता है, ना थकता है, ना हंफ्ता है और ना ही हारता है।

 

 

 

PM मोदी ने कहा “यह मोदी की गारंटी है कि भारत अगले 5 वर्षों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में अपनी जगह बनाएगा।

 

 

पीएम मोदी ने कहा “एक चीज जो देश को आगे ले जाएगी वह है महिला नेतृत्व वाला विकास। आज हम गर्व से कह सकते हैं कि नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा पायलट भारत में हैं। चंद्रयान मिशन का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक कर रही हैं। जी20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं।”

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “वाइब्रेंट बॉर्डर गांव को देश का आखिरी गांव कहा जाता था। हमने वह मानसिकता बदल दी। वह देश का आखिरी गांव नहीं हैं। आप सीमा पर जो देख सकते हैं वह मेरे देश का पहला गांव है…मुझे खुशी है कि इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि इन सीमावर्ती गांवों के 600 प्रधान हैं। वे यहां लाल किले पर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने आए हैं।”

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “अगले 25 साल में हमें एकता के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है।”

 

 

पीएम मोदी ने कहा “मेरा दृढ़ विश्वास है कि 2047 में जब देश आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तो देश एक विकसित भारत होगा। मैं यह बात अपने देश की क्षमता और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर कहता हूं…लेकिन समय की मांग तीन बुराइयों से लड़ने की है – भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टिकरण।”

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “आज परिवारवाद और तुष्टीकरण ने हमारे देश को बर्बाद कर दिया है। किसी राजनीतिक दल का प्रभारी केवल एक ही परिवार कैसे हो सकता है? उनके लिए उनका जीवन मंत्र है- परिवार की पार्टी, परिवार द्वारा और परिवार के लिए..।”

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा “2019 में प्रदर्शन के आधार पर आपने मुझे एक बार फिर आशीर्वाद दिया…अगले पांच साल अभूतपूर्व विकास के हैं। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे बड़ा स्वर्णिम क्षण आने वाले पांच साल हैं। अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा।”

 

 

 

दिल्ली में लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन समाप्त होने के बाद तिरंगे रंग के गुब्बारे छोड़े गए।

 

 

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा “चलता-चलाता काल चक्र, अमृत काल का भाल चक्र, सबके सपने अपने सपने, पनपे सपने सारे, धीर चले वीर चले, चले युवा हमारे, नीति सही रीति नई, गति सही राह नई, चुनो चुनौती सीना तान, जग में बढ़ाओ देश का नाम।”

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल हुए मेहमानों से मुलाकात की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here