Home Meerut मेरठ: गावों में पांच सितारा जैसे लाइब्रेरी देख चकित हुए पंचायत राज...

मेरठ: गावों में पांच सितारा जैसे लाइब्रेरी देख चकित हुए पंचायत राज समिति के सदस्य, बोले-

0

Loading

मेरठ: गावों में पांच सितारा जैसे लाइब्रेरी देख चकित रह गए पंचायत राज समिति के सदस्य, बोले-

 

  • मेरठ के गावों में पांच सितारा जैसे लाइब्रेरी देखकर चकित रह गए पंचायत राज समिति के सदस्य।

  • समीक्षा बैठक में बताया अव्वल ज़िला।

  • हापुड़ दूसरे और बागपत तीसरे स्थान पर।


शारदा न्यूज़, संवाददाता |

मेऱठ के गांव में बनाई गई लाइब्रेरी अब दूसरे ज़िलों के लिए प्रेरणास्रोत बन रही है। यहां कई गांवों में ऐसी शानदार लाइब्रेरी बनकर तैयार हो गई है जिसे स्थानीय भाषा में लोग पांच सितारा पुस्तकालय कहने लगे हैं। मेरठ के गांव-गांव में युवाओं को शिक्षा देने के लिए पुस्तकालय बनाने की पहल की सराहना आज समीक्षा बैठक के लिए मेरठ पहुंची पंचायत राज समिति ने भी की। पंचायत राज समिति के सभापति विपिन कुमार ने कहा कि तीन ज़िलों की समीक्षा बैठक में सबसे अव्वल ज़िला मेरठ रहा जबकि हापुड़ दूसरे नंबर पर और बागपत तीसरे नंबर पर रहा।

विपिन कुमार ने कहा कि अच्छे कार्यों की सराहना की गई और चूक को लेकर चेतावनी भी दी गई। उन्होंने कहा कि मेरठ के आकलन में डीएम सीडीओ का कार्य शानदार रहा है। ख़ासतौर से मेरठ के ग्रामीण क्षेत्रों में खुले पुस्तकालय दूसरे ज़िलों के लिए भी प्रेरणास्रोत है।

उन्होंने कहा कि पहली बार देखा कि गांव की लाइब्रेरी में पढ़ाई चल रही है. वहीं हापुड़ में खेलकूद के मैदानों को लेकर अच्छा काम होने की भी बात सभापति ने कही. विपिन कुमार ने कहा कि भ्रष्टाचार में समझौता नहीं होगा. वो कहते हैं कि भ्रष्टाचार नहीं होगा ऐसा नहीं कह रहा हूं भ्रष्टाचार की संभावना है. लेकिन भ्रष्टाचार नहीं होने दिया जाएगा. जांच में दोषी पाए जाने पर दंडित किया जाएगा ये आश्वासन है।

 

गौरतलब है कि आज उत्तर प्रदेश विधानसभा की पंचायतीराज समिति ने हापुड़, बागपत व मेरठ जनपद के जिलाधिकारी एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ संबंधित जनपदों के समस्त ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में 2017 से 31 मार्च 2023 तक हुए विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में सभापति विपिन कुमार वर्मा ‘डेविड’ ने जनपद वार विकास कार्य शौचालय निर्माण, ओडीएफ प्लस,अंत्येष्टि स्थल, अमृत सरोवर, खेल का मैदान, ओपन जिम,पुस्तकालय ,आधारशिला लैब आदि के लिए आवंटित धनराशि तथा उसके सापेक्ष व्यय का ब्योरा लिया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को विकास कार्यों की गुणवत्ता से समझौता न करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी के जनपद में पंचायतीराज के अंतर्गत कराए गए विकास कार्यों को विस्तृत रूप से बताया गया।

सभापति ने जिलाधिकारी दीपक मीणा के नेतृत्व में जनपद में कराए गए विकास कार्यों की सराहना की, विशेष रूप से पुस्तकालय के क्षेत्र में किए गए कार्य की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में खेल का मैदान सरकार की प्राथमिकता में है, इसमें जो कार्य शेष रह गए हैं उनको शीघ्र ही पूर्ण किया जाए। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश विधानसभा की पंचायती राज समिति के सदस्य अमित सिंह चौहान, मुकेश चौधरी, रामकृष्ण भार्गव, मुकेश चंद्र वर्मा, राम अचल राजभर, ओम प्रकाश, अनुसचिव नीरज कुमार सचान, निजी सचिव संजय कुमार तिवारी, जिलाधिकारी हापुड़ प्रेरणा शर्मा, सीडीओ हापुड़, सीडीओ बागपत, समस्त डीपीआरओ, समस्त बीडीओ सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here