Home Meerut रैपिड: एडवांस स्टेज में पहुंचा मोदी नगर नॉर्थ और मोदी नगर साउथ...

रैपिड: एडवांस स्टेज में पहुंचा मोदी नगर नॉर्थ और मोदी नगर साउथ स्टेशन का निर्माण कार्य

0

Loading

रैपिड: एडवांस स्टेज में पहुंचा मोदी नगर नॉर्थ और मोदी नगर साउथ स्टेशन का निर्माण कार्य

  •  लगने लगे एस्कलेटर्स और लिफ्ट, फिनिशिंग का कार्य भी आरंभ

 

शारदा न्यूज संवाददाता  |

 

मेरठ। मोदी नगर वासियों की सुविधा के लिए बनाए जा रहे रैपिड के मोदी नगर नॉर्थ और मोदी नगर साउथ दोनों स्टेशनों का निर्माण कार्य एडवांस स्टेज में पहुंच गया है। एस्कलेटर्स और लिफ्ट लगने लगे हैं, साथ ही फिनिशिंग का कार्य भी आरंभ हो गया है। दोनों ही स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बनाने का काम भी जल्द सुरू हो जाएगा।

बता दें इन दोनों स्टेशनों में कॉनकोर्स लेवेल और प्लेटफॉर्म लेवल की स्लैब कास्टिंग पूर्ण हो गई है। कॉनकोर्स लेवल के सभी तकनीकी रूम्स, जिनमें ऑग्जिलियरी सब स्टेशन (एएसएस), स्टेशन कंट्रोल रूम (एससीआर), इलैक्ट्रिकल कंट्रोल रूम (ईसीआर), टेलिकॉम इक्युप्मेंट रूम (टीईआर), सिग्नलिंग इक्युप्मेंट रूम (एसईआर) शामिल हैं, बनकर तैयार हो गए हैं। इन सभी जगह फिनिशिंग के कार्य किए जा रहे हैं।

वहीं प्लैटफ़ार्म लेवेल के बनने के बाद प्लैटफ़ार्म पर ट्रैक बिछाने की गतिविधियां चल रही है। साथ ही इलैक्ट्रिक सप्लाइ के लिए ओएचई के पोल आदि लगाए जा रहे हैं। इन दोनों कार्यों के सम्पन्न होने के बाद सिग्नल्लिंग के कार्य आरंभ होंगे। स्टेशन की छत के लिए प्रीफब्रिकटेड मटिरियल आदि भी आ गए है। शीघ्र ही इन्हे स्टेशन पर लगाने का कार्य किया जाएगा।

इन दोनों स्टेशनों की लंबाई लगभग 215 मीटर, चौड़ाई लगभग 25 मीटर और धरातल से प्लेटफॉर्म लेवल की ऊंचाई करीब 16 मीटर है। इन दोनों स्टेशनों को तीन लेवल पर तैयार किया जा रहा है, जिनमें ग्राउंड लेवल, कॉनकोर्स लेवल और प्लेटफॉर्म लेवल हैं। यहां ग्राउंड लेवल पर स्टेशन में प्रवेश और निकास के लिए दोनों ओर एक-एक द्वार होगा।

दोनों स्टेशनों में यात्रियों की सुविधा के लिए 4 से 6 एस्कलेटर्स लगाए जा रहे हैं, जिनमें से कॉनकोर्स से प्लेटफॉर्म लेवल पर आने-जाने के लिए 2 एस्कलेटर्स का इन्स्टालेशन पूरा भी हो गया है। इन दोनों स्टेशनों में यात्रियों की सुविधा के लिए 4 लिफ्ट भी लगाई जा रही हैं जो ग्राउंड लेवेल से यात्रियो को कॉनकोर्स लेवेल तक और आगे कॉनकोर्स लेवेल से प्लैटफ़ार्म लेवेल तक ले जाएगी।

मोदी नगर, गाजियाबाद जिले के घनी आबादी वाले शहरों में से एक है। मोदी नगर इलाके में दिल्ली-मेरठ मार्ग पर सालों से भयंकर जाम की समस्या रही है, जिसकी वजह से यहां के निवासियों और यहां से गुजरने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मोदी नगर में मोदी मिल से लेकर राज चौपला से आगे तक अमूमन ट्रैफिक जाम रहता है। कई बार इस क्षेत्र को पार करने में ही लोगों को घंटों का समय लग जाता है। इस क्षेत्र में लोगों की घनी आबादी के मद्देनजर यहां मोदी नगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ दो स्टेशन बनाने का निर्णय लिया गया । इन दोनों स्टेशनों के निर्माण से मोदी नगर के यात्रियो को काफी सुविधा होगी।

इसके साथ ही दोनों ही स्टेशन के प्रवेश/निकास द्वारो पर यात्रियों की सुविधा के लिए पीक अँड एंड ड्रॉप जोन बनाया जाएगा जहां यात्री सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट के साथ साथ निजी वाहनों से भी आराम से आ जा सकेंगे। दिल्ली-मेरठ मुख्य मार्ग को 9-9 मीटर के दो कैरिज-वे में बांटा जाएगा और इन कैरिज –वे के दोनों ओर 6-6 मीटर चौड़ी सर्विस लेन भी बनाई जाएगी, जिसकी मदद से स्टेशन में जाने वाले वाहनों और मुख्य मार्ग से गुजरने वाले वाहनों के प्रवाह में कोई रुकावट नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here