Home Ghaziabad डीएम-एसएसपी ऑफिस में मुलाकात को अब नहीं करना होगा इंतजार !, यूपी...

डीएम-एसएसपी ऑफिस में मुलाकात को अब नहीं करना होगा इंतजार !, यूपी के हर जिले में लागू होगी अब ये नई व्यवस्था, पढ़िए खबर

0
UP

– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑनलाइन अप्वाईमेंट की व्यवस्था लागू करने का दिया निर्देश।


गाजियाबाद। यूपी के सभी जिला मुख्यालयों में डीएम, एसपी और एसएसपी जैसे अधिकारियों से मिलने के लिए अब ऑनलाइन अप्वाईमेंट सुविधा की शुरूआत होगी। इससे आम आदमी को मुकदमेबाजी और आपसी विवादों में अफसरों से मिलने का समय पहले ही मिल जाएगा। इससे आम आदमी को बैठकर, जो लंबा इंतजार करना पड़ता है वह नहीं करना पड़ेगा। यह नई व्यवस्था यूपी के सभी जिले के डीएम, एसपी, एसएसपी, डीआईजी, आईजी, एसडीएम, कमिश्नर सहित कई बड़े विभागों में लागू होगा। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ई-स्मार्ट योजना पूरे राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में लागू होने वाला है।

गाजियाबाद में भी इस व्यवस्था को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। जिला मुख्यालय में अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए जल्द ही ऑनलाइन अप्वाईमेंट सुविधा शुरू होने वाली है। खास बात यह है कि इससे लोगों को अधिकारियों के सामने समस्या रखने में तो सुविधा होगी ही अधिकारी को भी लोगों की समस्याओं के बारे में पहले से ही जानकारी हो जाएगी। इससे अधिकारियों का भी समय बचेगा और मिलनेवालों को लंबा बैठना नहीं पड़ेगा।

यूपी के हर जिले में लागू होगी अब नई व्यवस्था

यह नई व्यवस्था सीधे कंप्यूटर पर दिखेगी। यह नई व्यवस्था यूपी के सभी जिला मुख्यालयों में ई-स्मार्ट योजना के तहत शुरू की जा रही है। इसके लिए राज्य के सभी जिला मुख्यालयों को पेपरलेस करने की भी कवायद है। इसके तहत अब हर अधिकारी के टेबल पर कंप्यूटर होगा, जिससे वह मिलने आए शख्स की समस्या उसके सामने ही खोलकर देख लेगा। औसतन यूपी के एक जिला मुख्यालय में औसतन 500 से ज्यादा लोग मिलने आते हैं। मिलने वाले जिलाधिकारी से लेकर एसडीएम, डीईओ और कई विभागों के पदाधिकारी से मिलते हैं। नई व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद आम लोगों को कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाएगा। इस नई व्यवस्था में रोजाना आ रहे सीधे मिलने की व्यवस्था में कोई छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो कई बार चाह कर भी वह फरियादी से मिल नहीं पाते हैं। रोज नए मीटिंग, पहले से तय अप्वाईमेंट और अन्य कामों की वजह से फरियादी घंटों इंतजार करने के बाद चले जाते थे या उनको ठीक से वक्त नहीं दे पाता था. लेकिन, ई-स्मार्ट के तहत मिलने के लिए नई व्यवस्था शुरू होने वाली है। इससे मुलाकाती का समय बचेगा और साथ ही वह खुशी-खुशी घर जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here