Home Meerut छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के साथ एनसीसी केडेट्स ने भी किया योग

छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के साथ एनसीसी केडेट्स ने भी किया योग

0

शारदा रिपोर्टर मेरठ। रघुनाथ गर्ल्स पीजी कॉलेज मेरठ में प्राचार्य प्रोफेसर निवेदिता कुमारी के निर्देशन में शारीरिक शिक्षा विभाग, योग विभाग एवं एनसीसी विंग द्वारा सामूहिक योगाभ्यास शिविर का आयोजन किया गया।

योग विज्ञान संस्था पंजीकृत पूर्वी जिला मेरठ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम सात फेरे रेस्टोरेंट में मनाया गया। संस्था की जिला मंत्री अक्षमा त्यागी ने शंख ध्वनि के उद्घोष के साथ कार्यक्रम प्रारंभ किया। मेरठ के वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी वैभव शर्मा , मेरठ कॉलेज मेरठ की निवृत्तमान प्राचार्य अंजलि मित्तल, मेरठ कॉलेज विधि विभाग के पूर्व प्रोफेसर के के मित्तल ने दीप प्रज्वलित किया सैकड़ों साधक साधिकाओं ने योग एवं प्राणायाम द्वारा स्वास्थ्य लाभ लिया । कार्यक्रम में धनीराम, राजेंद्र सिंघल, विपुल सिंघल, रेखा गुप्ता, मीनू शर्मा, भूले सिंह , सारिका सिंघल सहित बड़ी संख्या में साधक साधिका मौजूद रहे।

परतापुर के शताब्दी नगर सेक्टर चार स्थित राधेश्याम मोरारिका सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के स्टाफ ने योग किया। वहीं, योग गुरु ने बताया कि योग भारत का एक वह विज्ञान है, जिससे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को संतुलित रखा जा सकता है। बताया कि आज भारत के इस विज्ञान को दुनिया मान रही है और योग के जरिए हर तरह से अपने आप को स्वस्थ रखने का प्रयास कर रही है।

यूपी आमर्ड स्क्वाड्रन एनसीसी मेरठ की ओर से सनातन धर्म इण्टर कालिज सदर में योग शिविर का आयोजन किया गया। योगाचार्य हरेंद्र चौधरी के मार्गदर्शन में विभिन्न योगासन कराए गए। प्रधानाचार्य अरुण कुमार गर्ग, यूनिट के आफिसर कमांडिंग कर्नल चन्द्रकान्त शर्मा, कैप्टन प्रदीप सिंह, जेसीओ गुलाबसिंह, एएनओ विक्रम सिंह व समस्त ट्रेनिंग स्टाफ के उपस्थित रहते हुए योगाभ्यास किये।

मेरठ कालेज में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में शारीरिक शिक्षा विभाग के तत्वाधान में प्रात: 6 बजे से 7 तक एक दिवसीय योग अभ्यास कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन संपन्न किया गया। योग अभ्यास सत्र में योग विशेषज्ञ प्रोफेसर योगेश कुमार के दिशा निर्देशन में खड़े होने की अवस्था में किए जाने वाले ताड़ासन, पदहस्तासन, त्रिकोणासन के पश्चात
बैठने की अवस्था में वज्रासन अर्धपश्चिमोत्तानासन, पश्चिमोत्तानासन तथा मंडूकासन का अभ्यास कराया गया। तत्पश्चात कमर के बल किए जाने वाले आसनों के अंतर्गत सर्वांगआसान, हालआसान, मत्स्यासन और नौकासन का अभ्यास कराया गया। उसके पश्चात पेट के बल लेट कर किए जाने वाले आसनों के अंतर्गत सलभआसन, सर्पआसान, भुजंगासन, धनुरासन का अभ्यास कराया गया। तत्पश्चात गर्मियों के दिनों में किए जाने वाले अनुलोम-विलोम, शीतली तथा शीतकारी प्राणायाम का अभ्यास साधकों को
कराया गया।

सत्र के अंत में मेडिटेशन का अभ्यास भी कराया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के शिक्षकों शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के साथ-साथ छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया तथा समापन अवसर पर अपने संबोधन में महाविद्यालय की प्रोफेसर सीमा पवार ने उपरोक्त आयोजन के लिए सभी का धन्यवाद व्यापित किया।

इस अवसर पर शारीरिक शिक्षा के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार के साथ-साथ प्रोफेसर कपिल सिवाच, प्रोफेसर पूर्ण उज्जवल, प्रोफेसर सतीश कुमार, प्रोफेसर पवन कुमार, प्रोफेसर निशा मनीष, डॉ संदीप सिवाच, डॉक्टर सुधीर मलिक, डॉक्टर पुष्पेंद्र प्रवीण कुमार, शुभम कुमार एवं महाविद्यालय तथा राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सैकड़ो छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

छावनी परिषद द्वारा संचालित सीएबी इंटर कॉलेज में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस दौरान कैंटबोर्ड के सीईओ ज्योति कुमार द्वारा योग सप्ताह का समापन किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विद्यालय के एनसीसी अधिकारी विजयपाल द्वारा विभिन्न आसन क्रियाओ, योग और प्राणायाम के माध्यम से स्वस्थ रहने का संकल्प दिलाया गया।

इस अवसर पर सीईओ ज्योति कुमार ने सभी को योग करके स्वस्थ जीवन शैली का संदेश दिया। कार्यक्रम का संचालन राजेंद्र कुमार ने किया। इस दौरान स्कूल का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

मेरठ सिटी पब्लिक स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक योग शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में योग का महत्व बताते हुए अनेक योग क्रियाओं को कराया गया। विद्यालय के अध्यापक अजय गुप्ता एवं हर्षित चपराना के नेतृत्व में शिक्षक वर्ग ने अनेक योगासन किए।विद्यालय के प्रबंधक राहुल केसरवानी एवं प्रधानाचार्या वीनू अग्रवाल ने भी योग शिविर में सहभागिता निभाई । प्रधानाचार्या ने योगासनों के विषय में भरपूर जानकारी दी ।

 

यह खबर भी पढ़िए-

लाखों लोगों ने किया योग, ताकि तन और मन रहे निरोग

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here