Home Meerut कांवड़ मार्ग पर पर्दे के पीछे बिकेगी शराब, मीट की दुकानें भी...

कांवड़ मार्ग पर पर्दे के पीछे बिकेगी शराब, मीट की दुकानें भी की जाएंगी मार्ग से शिफ्ट

0
  • कांवड़ यात्रा के दौरान मीट की दुकानें की जाएंगी कांवड़ मार्ग से शिफ्ट।

शारदा रिपोर्टर मेरठ। आगामी 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा की शुरूआत हो रही है। कांवड़ यात्रा के दौरान मार्ग में पड़ने वाली शराब की दुकानों को लेकर खास एक्शन प्लान तैयार किया गया है। मेरठ के जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि कांवड़ मार्ग में पड़ने वाली शराब की दुकानों को पर्दे से ढका जाएगा। छह टीमें निरंतर निगरानी रखेंगी कि पर्दे के पीछे से दुकानें चलें।

उन्होंने बताया कि 100 से ज्यादा वाइन शॉप को पर्दे से ढककर चलाया जाएगा। अस्थायी चौहद्दी भी दी गई है। राजस्व को देखते हुए प्रबंध कर लिए गए हैं। कांवड़ियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। जनपद में 470 शराब की दुकानें हैं, जिनमें कांवड़ मार्ग पर 150 मदिरा की दुकानें हैं।

मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि कांवड़ यात्रा में साफ सफाई को लेकर खास प्रबंध किए गए हैं। पीक टाइम में चौहद्दी बदलने को लेकर निर्देश दिए गए हैं। शराब की दुकानों की चौहद्दी में बदलाव कर दिया गया है। शराब की दुकानों को अंदर कर दिया गया है। कांवड़ मार्ग पर आने वाली मीट शॉप्स को भी शिफ्ट किया जाएगा। ट्रैफिक रुट डायर्वजन को लेकर प्लान तैयार है।

एटीएस ड्रोन सीसीटीवी के जरिये कांवड़ यात्रा की मॉनिटरिंग की जाएगी। डीएम ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहेगी. कांवड़ यात्रा मार्ग नो पॉलिथीन जोन बनेगा। डीएम ने श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि कांवड़ यात्रा में डीजे की हाइट का विशेष ध्यान रखें। कोई भी हुड़दंग न किया जाए जिससे दूसरों से परेशानी हो। कांवड़ यात्रा मार्ग पर हॉटस्पॉट चिह्नित किए गए हैं, जिन पर एम्बुलेंस तैनात रहेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड़ यात्रा एवं जनपद में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न मंदिरों पर जलाभिषेक किया जाता है, जिसके लिए संबंधित मार्गों पर समुचित व्यवस्था किए जाने की जरूरत है। संबंधित अधिकारी अपने-अपने विभागों के अनुसार बताए गए कार्यों को गंभीरता से लेते हुए प्लान तैयार कर कार्रवाई सुनिश्चित करें। कांवड़ यात्रा मार्ग को गड्डा मुक्त करना, स्वच्छ पेयजल, घाटों का निर्माण, साफ-सफाई, शौचालय, गोताखोरों की सूची, प्रकाश व्यवस्था, जर्जर तार, पोल, अबाधित रूप से बिजली की व्यवस्था आदि व्यवस्थाओं के लिए समग्र रूप से कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

एमडीए, नगर निगम, एसीएम, एसडीएम एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने क्षेत्र में निरीक्षण कर रोड, लाइट इत्यादि व्यवस्थाओं को समग्र रूप से देखें। कांवड मार्ग पर कहीं भी ब्लैक स्पॉट न रहे, यह सुनिश्चित किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here