Home Meerut खुशखबरी: 24 जून से रैपिड में सफर करेंगे मेरठ के यात्री

खुशखबरी: 24 जून से रैपिड में सफर करेंगे मेरठ के यात्री

0

शारदा रिपोर्टर मेरठ। रैपिड रेल में 24 जून से मेरठ से साहिबाबाद तक का सफर शुरू हो जाएगा। गर्मी और यात्रा में देरी दोनों से मेरठ के लोगों को निजात मिलेगी। ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए पीएम मोदी और सीएम योगी आ सकते हैं। मेरठ साउथ स्टेशन से 100 रुपये में साहिबाद पहुंच सकेंगे।

साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक ट्रेन रोजाना सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक संचालित हो रही है। ट्रेन मोदीनगर में यात्रियों को
उतारकर ट्रायल के तौर पर मेरठ साउथ स्टेशन तक दौड़ रही है। हर पंद्रह मिनट में मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक ट्रेन चल रही है। लोगों के लिए नमो भारत रैपिड ट्रेन को 24 जून से चलाने की तैयारी है।

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आ सकते हैं। इसके बाद टिकट लेकर कीजिए अपनी नमो भारत ट्रेन में सफर। मेरठ साउथ स्टेशन भूडबराल में बनकर तैयार हो चुका है।

यह स्टेशन मेरठ के बॉर्डर पर है, जिसके चलते मोहिउद्दीनपुर, भूड़बराल, बहादुर, अमीनगर, छज्जुपूर, खरखौदा और कादराबाद समेत आसपास के अन्य इलाकों में रहने वाले लोगों समेत मेरठ से दिल्ली के बीच सफर करने वाले आठ लाख लोगों को इस ट्रेन का फायदा मिलने जा रहा है।

रैपिड ट्रेन के चलने से मेरठ-गाजियाबाद और दिल्ली के बीच कारोबार बढ़ने की उम्मीद तो है ही, साथ ही रोजाना नौकरी करने जाने वालों को भी अब आसानी होगी।

मेरठ मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 23 किमी है, जिसमें 18 किमी का हिस्सा एलिवेटेड है और पांच किमी का सेक्शन भूमिगत है। मेरठ में कुल 13 स्टेशन हैं, जिनमें से 9 स्टेशन एलिवेटेड और 3 स्टेशन भूमिगत स्टेशन हैं। एक स्टेशन (डिपो स्टेशन) ग्राउंड लेवल पर होगा।

एप से बुक करें टिकट

स्टेशन प्रभारी सिद्धार्थ कुमार सिंह व अवर अभियंता रितेश सोलंकी का कहना है कि ह्यआरआरटीएस कनेक्टह्ण एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें रूट के साथ ही किराए व यात्रा की जानकारी मिलेगी। यूपीआई, गूगल पे आदि डिजिटल मोड में भी टिकट की धनराशि का भुगतान किया जा सकता है।

सौ रुपये में पहुंच जाएंगे साहिबाबाद

अभी मोदीनगर नॉर्थ से साहिबाबाद तक ट्रेन का किराया साधारण 90 रुपये व प्रीमियम श्रेणी में 180 रुपये है। मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक किराया साधारण श्रेणी में 100 रुपये व प्रीमियम श्रेणी में 200 रुपये होगा। महज आधे घंटे में ही यह सफर पूरा हो जाएगा। ट्रेन में न्यूनतम किराया 20 रुपये है। यानी अगर आप रैपिड में सफर का मजा लेना चाहते हैं तो 20 रुपये का टिकट लेकर साउथ स्टेशन से मोदीनगर तक जा सकते हैं।

चार स्टेशनों पर रुकेगी

नमो भारत रैपिड ट्रेन मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशनों पर रुकेगी। इन चार स्टेशनों के अलावा अन्य स्टेशनों पर सिर्फ मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। ऐसे में लोग लोग अपनी सुविधानुसार ट्रेन आगे जाने के लिए अपनी ट्रेन बदल सकेंगे। कमिश्नर आॅफ रेलवे सेफ्टी मेट्रो की ओर से मेरठ साउथ तक ट्रेन संचालन के लिए हाल ही में एनसीआरटीसी को प्रमाणपत्र दिया जा चुका है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here