Home Meerut लोगों को नौकरी देने वाले बन रहे आज के युवा: चौ. जयंत

लोगों को नौकरी देने वाले बन रहे आज के युवा: चौ. जयंत

- चौ. जयंत सिह ने कहा कि युवाओं को नौकरी करने वाला नहीं नौकरी देने वाला बनाएंगे। बताया कि वर्तमान में मांग के अनुरूप कोर्स तैयार कराकर युवाओं को उनसे जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने पर जोर रहेगा। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ उन्हें स्किल्ड बनाया जाएगा।

0
Chaudhary Jayant Singh

– जन शिक्षण संस्थान की जोनल कांफ्रेंस में मेरठ पहुंचे केंद्रीय कौशल व उद्यमशीलता मंत्री चौ. जयंत सिंह और प्रदेश राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल।


शारदा रिपोर्टर मेरठ। राष्ट्रीय लोकदल के सुप्रीमो चौधरी जयंत सिंह और प्रदेश सरकार के स्वतंत्र प्रभार कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि कौशल विकास से युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने का काम मोदी सरकार कर रही है। भारत ही नहीं पूरे विश्व में भारत के युवाओं का मान व सम्मान बढ़ा है। जबकि, कौशल विकास केंद्रों पर लाखों युवाओं को प्रशिक्षण देकर उनको आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती। लेकिन, अगर आज का युवा कौशल विभाग की विभिन्न योजनाओं से जुड़ता है, तो आने वाले समय में वही युवा लोगों को नौकरी देने का काम करेगा।

गुरुवार को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में जन शिक्षण संस्थान की जोनल कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर और चौधरी चरण सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित करके की गई। जिसके बाद चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी की प्राचार्य प्रोफेसर वाई विमला ने सभी अतिथियों को पटका पहनाकर और पौधा भेंट कर सम्मानित किया।

इस दौरान मुख्य अतिथि राष्ट्रीय लोकदल सुप्रीमो जयंत चौधरी और विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल सीसीएसयू पहुंचे।

केंद्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने अपने संबोधन में चुटकी लेते हुए कहा गया पहले विपक्ष में रहकर मुझे गदा और तलवार मिलती थी। जबकि, अब गुलाब का फूल और पटका भेंट किया जाता है। उन्होंने कौशल विकास केंद्रों की खूबियां बताते हुए पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पहुंचाने की बात कही। उन्होंने कहा कि, लाखों युवाओं को प्रशिक्षण देकर उनको आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। जबकि, आज जिन लोगों के पास डिग्री और कोई काम नहीं था। आज वो लोग भी कौशल विकास मंत्रालय की योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन रहे हैं।

 

 

चौ. जयंत सिह ने कहा कि युवाओं को नौकरी करने वाला नहीं नौकरी देने वाला बनाएंगे। बताया कि वर्तमान में मांग के अनुरूप कोर्स तैयार कराकर युवाओं को उनसे जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने पर जोर रहेगा। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ उन्हें स्किल्ड बनाया जाएगा।

 

 

वहीं, कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं की तरक्की के द्वार खोले हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उसी दिशा में काम कर रहे हैं। पहले युवा नौकरी पाने के लिए भटकता था लेकिन अब समय बदल चुका है। आज का युवा पहले खुद आत्मनिर्भर बनता है और बाद में लोगों को आत्मनिर्भर बनाता है। कार्यक्रम में उन लाभार्थियों ने भी अपने जीवन के बारे में बताया, जो कौशल विकास मंत्रालय से जुड़कर आज एक नये मुकाम को हासिल कर रहे हैं।

कार्यक्रम से पहले सीसीएस यूनिवर्सिटी पहुंचे राज्यमंत्री जयंत चौधरी को गार्ड आॅफ आॅनर दिया गया। जिसके बाद उन्होंने कई अन्य जिलों से आए लाभार्थियों के द्वारा बनाए गए सामान को भी देखा और उसकी प्रशंसा की।

 

 

कार्यक्रम के दौरान ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ सोमेंद्र तोमर, एमएलसी डॉक्टर धर्मेंद्र भारद्वाज, कैंट विधायक अमित अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, बिजनौर से सांसद चंदन चौहान, बागपत के सांसद राजकुमार सांगवान, विधायक गुलाम मोहम्मद और चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का स्टाफ मुख्य रूप से मौजूद रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here