Home Health खानपान पर विशेष ध्यान दें मधुमेह के मरीज

खानपान पर विशेष ध्यान दें मधुमेह के मरीज

0
  • मेडिकल कॉलेज मेरठ में जन-जागरूकता कार्यक्रम एवं विभिन्न जांचों हेतु शिविर का आयोजन किया गया।

शारदा रिपोर्टर मेरठ। लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज मेरठ में जन- जागरूकता कार्यक्रम एवं विभिन्न जांचों हेतु शिविर का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में इन्डोक्राइनॉलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष डा. संध्या गौतम ने मरीजों को सही खान-पान एवं समय समय पर दिल की जांचे कराने संबंधी की सलाह दी।

मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष डा. योगिता सिंह ने मधुमेह के मरीजो को अपनी शुगर को नियंत्रित रखने एवं दिल के लक्षणों को नजर अंदाज न करने की सलाह दी। डा. पवन गोयल सहायक आचार्य इन्डोक्राइनॉलॉजी विभाग ने मरीजो को सप्ताह में कम से कम 5 दिन 30 मिनट व्यायाम किए जाने हेतु प्रेरित किया। डा. पंकज कुमार सहायक आचार्य मेडिसिन विभाग ने बताया कि खाने में ज्यादा तेल चिकनाई का उपयोग दिल की समस्या को बढाता है।

मेडिसिन विभाग की आचार्य डा. स्नेहलता वर्मा ने बताया कि समय समय पर अपनी दिल की जांचे करवाते रहना चाहिए। आचार्य डा. आभा गुप्ता व इन्डोक्राइनॉलॉजी विभाग के सीनियर रेजिडेंट डा. लखन ने मधुमेह की मरीजो को खान-पान संबंधी सावधानी बरतने पर विशेष जोर दिया। उक्त कैम्प में लगभग 59 मरीजो की जांच की गई। कार्यक्रम में डा. गुरसिमरन, डा. अन्शुल तिवारी, डा. अभिषेक, डा. अन्शुल मित्तल, डा. सत्यम, डा. सिद्धार्थ, डा. अनुज का विशेष योगदान रहा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here