Home Trending शब्दों के चयन को लेकर सीजेआई ने वकील को फटकारा

शब्दों के चयन को लेकर सीजेआई ने वकील को फटकारा

0
Supreme Court
  • नसीहत: वकील ने एक दलील के बाद अनौपचारिक ‘या’का इस्तेमाल किया।

एजेंसी, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने आज एक वकील को शब्दों के चयन को लेकर जमकर फटकार लगाई। वकील ने एक दलील के बाद अनौपचारिक या का इस्तेमाल किया, जिसपर सीजेआई गुस्सा हो गए। उन्होंने कहा कि उन्हें इस हां से एलर्जी है। उन्होंने वकील को यह भी याद दिलाया कि वह कोर्ट रूम में हैं, न कि किसी कॉफी कैफे में।

सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ ने आज एक वादी द्वारा उन्हें राहत न देने के लिए एक न्यायाधीश के खिलाफ आंतरिक जांच की मांग पर आपत्ति जताई। दरअसल वकील एक याचिका का उल्लेख कर रहा था जिसमें उसने भारत के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को प्रतिवादी के रूप में जोड़ा था। उसने राहत न देने के लिए रंजन गोगोई के खिलाफ आंतरिक जांच की मांग की थी।

आप जज को प्रतिवादी बनाकर जनहित याचिका कैसे दायर कर सकते हैं? इसमें कुछ गरिमा होनी चाहिए। आप यूं ही नहीं कह सकते कि मैं जज के खिलाफ इन-हाउस जांच चाहता हूं। जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज थे। वे भारत के मुख्य न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त हुए। आप यह नहीं कह सकते कि मैं जज के खिलाफ इन-हाउस जांच चाहता हूं क्योंकि आप बेंच के सामने जाने में सफल नहीं हुए। माफ कीजिए हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।

दलील देते हुए वकील ने कहा कि तत्कालीन सीजेआई रंजन गोगोई ने मुझे क्यूरेटिव दाखिल करने के लिए कहा था। चीफ जस्टिस ने उनकी बात बीच में ही काट दी और कहा यह कोई कॉफी शॉप नहीं है यहां हां का इस्तेमाल न करें। वकील ने इसके बाद मराठी में बोलते हुए कहा कि न्यायमूर्ति गोगोई ने एक अवैध बयान के आधार पर उनकी सेवा समाप्ति को चुनौती देने वाली याचिका को गलत तरीके से खारिज कर दिया था और फैसले में कानून की गंभीर त्रुटियां थीं।

मुख्य न्यायाधीश ने भी मराठी में जवाब देते हुए कहा कि सही हो या गलत, सर्वोच्च न्यायालय का अंतिम फैसला आ चुका है। आपकी पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here