Home Education News यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा 20 जुलाई को

यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा 20 जुलाई को

0
  • प्रदेश के 93 केन्द्रों में 44362 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

मेरठ। यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट एवं इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा 20 जुलाई को होगी। दो पालियों में होने वाली परीक्षा में कुल 44,362 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा प्रदेश के 93 केंद्रों पर कराई जाएगी।

हर जनपद में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अधिकांश में राजकीय विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। जिन जिला मुख्यालयों पर राजकीय माध्यमिक विद्यालय नहीं हैं, वहां एडेड विद्यालय केंद्र बने हैं। यूपी बोर्ड सचिव भगवती सिंह ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह आठ से 11.15 बजे तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा दोपहर दो बजे से 5.15 बजे तक कराई जाएगी।

हाईस्कूल की परीक्षा में 20729 तथा इंटरमीडिएट में 23633 छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे। फिरोजाबाद, बलिया, जौनपुर और मीरजापुर में तीन-तीन परीक्षा केंद्र बने हैं, जबकि बुलंदशहर, गाजियाबाद, मेरठ, बदायूं, प्रयागराज, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर में दो-दो केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा अन्य जनपदों में एक केंद्र पर परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी। इसके लिए सीसीटीवी को क्रियाशील रखने के निर्देश सचिव ने पहले ही दिए हैं। सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि यह परीक्षा मुख्य परीक्षा पूरी सख्ती से नकलविहीन कराई जाएगी।

प्रश्नपत्र केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में सीसीटीवी की निगरानी में खोले और वितरित किए जाएंगे। परीक्षा के दौरान केंद्रों का पर्यवेक्षण भी कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here