Home Meerut मेरठ: श्री बालाजी मंदिर में गणेशोत्सव का हुआ आयोजन

मेरठ: श्री बालाजी मंदिर में गणेशोत्सव का हुआ आयोजन

0

शारदा न्यूज़, संवाददाता |

मेरठ। नौचंदी स्थित श्री बालाजी मंदिर प्रांगण में आज मंगलवार को गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त में भगवान् गणपति जी का पूजन किया गया। सर्वप्रथम मंदिर के संस्थापक पूज्य गुरुदेव नरेंद्र स्वामी जी महाराज द्वारा विघ्नहर्ता भगवान् गणपति जी का दीप प्रज्जवलित करके मंत्रोचार द्वारा गणपति उपासना राष्ट्रकल्याण की कामना की गयी। इसके उपरांत मंदिर प्रांगण से भगवान गणपति जी की क्षेत्र परिक्रमा कराई गयी।

 

 

धर्मगुरु आचार्य मनीष स्वामी ने सभी क्षेत्रवासियों व भक्तजनो को बताया कि किस प्रकार गणेशोत्सव में 10 दिन गणपति की पूजा अर्चना की जाये। इस वर्ष श्री गणेश चतुर्थी पर वो सभी योग-संयोग बन रहे हैं, जो गणेश जी के जन्म पर बने थे। गणेश जी का जन्म भादौ की चतुर्थी को दिन के दूसरे प्रहर में हुआ था। उस दिन स्वाति नक्षत्र और अभिजीत मुहूर्त था। ऐसा ही संयोग 19 सितंबर को बना है।

 

इन्हीं तिथि, वार और नक्षत्र के संयोग में मध्याह्न यानी दोपहर में जब सूर्य ठीक सिर के ऊपर होता है, तब देवी पार्वती ने गणपति की मूर्ति बनाई और उसमें शिवजी ने प्राण डाले थे। आज से मंगलमूर्ति गणेश 10 दिन के लिए विराजेंगे फिर अनंत चतुर्दशी पर उनकी विदाई होगी।

 

गणेश चतुर्थी के आयोजन के दौरान सुमित सैनी, मुकुल, सोनू कुमार, मोनू विभोर श्रीवास्तव, ज्ञानेश्वर शर्मा, सतीश शर्मा, योगेंद्र, लक्ष्मी, वैष्णवी उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here